एयरफोर्स की नौकरी कितने साल की होती है | Air Force Ki Job Kitne Saal Ki Hoti Hai 

3.7/5 - (3 votes)

ज्यादातर विद्यार्थियों के मन में प्रश्न होते हैं कि एयरफोर्स की नौकरी कितने साल की होती है– Air Force Ki Job Kitne Saal Ki Hoti Hai यह सवाल खासतौर पर उन विद्यार्थियों के मन में आते हैं जो लोग एयरफोर्स में जाना चाहते हैं एयरफोर्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

जो विद्यार्थियां जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं उन क्षेत्रों के बारे में पहले जानकारी प्राप्त कर लेते हैं ताकि बाद में उन्हें किसी प्रकार की परेशानियां ना हो जैसे कि एयरफोर्स में जाने वाले विद्यार्थियों के मन में जिज्ञासा होती है कि एयरफोर्स नौकरी करने की अवधि कितने दिनों की होती है।

एयरफोर्स की नौकरी कितने साल की होती है | Air Force Ki Job Kitne Saal Ki Hoti Hai
एयरफोर्स की नौकरी कितने साल की होती है | Air Force Ki Job Kitne Saal Ki Hoti Hai 

जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं कि प्रत्येक देश में सेना की आवश्यकता होती है,  उसी प्रकार हमारे देश में भी उन सेनाओं में से एक वायु सेना भी है।

भारत में तीन प्रकार के सेना होते हैं 1.जल सेना, 2.वायु सेना और 3.थल सेना आज हम बात करने वाले हैं Air Force यानी कि वायु सेना के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है। एयरफोर्स की नौकरी कितने साल की होती है (Air Force Job Duration). किसी के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

एयरफोर्स की नौकरी कितने साल की होती है (Air Force Ki Job Kitne Saal Ki Hoti Hai)

पोस्ट के आधार पर एयरफोर्स की नौकरी अलग-अलग साल की होती है। फ्लाइंग ब्रांच (पुरुष और महिला) Short Service Commission (SSC) ऑफिसर की अवधि की बात किया जाए तो कमिश्निंग की तारीख से 14 साल का होता है।

जबकि ग्राउंड ड्यूटी (Technical & Non-Technical) ऑफिसर की शुरुआती तौर पर कार्यकाल 10 वर्ष का होता है यदि आवश्यकता के अनुसार, इच्छा के अनुसार, रिक्तियां की उपलब्धता होने पर और 4 साल जॉब कर सकते हैं।

Air Force की नौकरी की अवधि की बात किया जाए उम्मीदवारों की जो अग्निपथ योजना के आने के बाद इंडियन एयर फोर्स में जोइनिंग किए हुए हैं अग्नीविरो को 4 साल की होती है।

एयरफोर्स की नौकरी कितने साल की होती है? Air Force की नौकरियां करने की अवधि अलग-अलग होती है पोस्ट के अनुसार आप किस पोस्ट पर जॉब कर रहे हैं यह मायने रखते हैं।

पदों के नामएयरफोर्स की नौकरी करने की अवधि
फ्लाइंग ब्रांच (पुरुष और महिला)14 साल
ग्राउंड ड्यूटी (Technical & Non-Technical)10 वर्ष
अग्निवीर4 साल 

एयरफोर्स कैसे बनें? (Air Force Kaise Bane)

एयर फोर्स (Air Force) बनने के लिए निम्न Steps को फॉलो करना होता है:–

  1.  एयरफोर्स में जाने के लिए सबसे पहले 12वीं कक्षा में साइंस स्ट्रीम से PCM सब्जेक्ट के साथ कम से कम 50% अंकों पास करना अनिवार्य है।
  2. 12वीं कक्षा पास करने के बाद एनडीए की परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।
  3. वायु सेना, जल सेना और थल सेना भर्ती यूपीएससी के द्वारा प्रत्येक वर्ष आयोजित की जाती है। प्रत्येक वर्ष UPSC के द्वारा दो बार NDA की परीक्षा आयोजित की जाती है। 
  4. एनडीए का फॉर्म जब निकलता है उस समय आवेदन करना होगा उसके बाद एनडीए की परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ पास करना आवश्यक है।
  5. एनडीए की परीक्षा पास करने के बाद एसएसबी इंटरव्यू में क्वालीफाई करना होता है।
  6. अब Physical Test, Group Discussion और Personal Interview टेस्ट होता है।
  7. इंटरव्यू क्वालीफाई करने के बाद मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है इसके बाद मेडिकल किलियर करने के बाद आपका मेरिट बनता है।
  8. मेरिट लिस्ट में जिन उम्मीदवारों का नाम आता है उनका चयन एयरफोर्स में हो जाते हैं। 

एयर फोर्स में उम्र सीमा क्या है?

Air Force में उम्र सीमा की बात किया जाए तो सामान्यतः 17.5 वर्ष से अधिक और 21 वर्ष से कम होनी चाहिए। फ्लाइंग ब्रांच के उम्मीदवारों के लिए एज लिमिट 20 वर्ष 24 वर्ष के बीच में होने चाहिए तथा ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल एवं नॉन टेक्निकल ब्रांच के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 26 वर्ष के बीच में होने चाहिए।

एयर फोर्स के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए?

एयरफोर्स के लिए पढ़ाई की बात किया जाए तो न्यूनतम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए Science Stream के PCM Group के साथ ही 50% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है तभी जाकर आप Air Force के लिए आवेदन कर सकते हैं अन्यथा नहीं कर सकते हैं। 

एयरफोर्स का वेतन कितना है? (Air Force Ki Salary Kitni Hoti Hai)

Air Force में सैलरी की बात किया जाए तो Air Force Group X की सैलरी 3310 रुपए से लेकर लगभग 45,000 रुपए तक सैलरी मिल सकती है, जबकि Air Force Group Y की सैलरी 26,100 रुपए प्रतिमा दिए जाते हैं धीरे-धीरे करके सैलरी में बढ़ोतरी की जाती है उसके बाद आपकी सैलरी अच्छी खासी हो जाती है।

एयरफोर्स में सिलेक्शन कैसे होता है? 

एयरफोर्स में सिलेक्शन UPSC के द्वारा तीन माध्यम में लिए जाते हैं पहला लिखित परीक्षा, दूसरा साक्षात्कार एवं तीसरा मेडिकल टेस्ट के आधार पर एयरफोर्स में सिलेक्शन की जाती है।

  1. लिखित परीक्षा (Written Exam)
  2. साक्षात्कार (Interview)
  3. मेडिकल टेस्ट (Medical Test)

FAQ’S

प्रश्न 1. एयर फोर्स में कितने साल की नौकरी होती है?

उत्तर– एयरफोर्स में नौकरी करने की अवधि 14 साल की होती है, जबकि ग्राउंड ड्यूटी ऑफिसर की शुरुआती तौर पर कार्यकाल 10 वर्ष का होता है एवं अग्निपथ योजना में जोइनिंग किए हुए हैं अग्नीविरो को 4 साल की होती है।

 प्रश्न 2. इंडियन एयर फ़ोर्स की सैलरी कितनी है?

उत्तर– इंडियन एयरफोर्स की सैलरी की बात किया जाए तो सैलरी ₹26,900 प्रति माह से लेकर ₹45,000 तक प्रति महीने सैलरी मिलती है आपकी सैलरी इंडियन एयरफोर्स के ग्रुप के आधार पर अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

 प्रश्न 3. एयरफोर्स में पायलट की सैलरी कितनी होती है?

 उत्तर– एयरफोर्स में पायलट की सैलरी भारत में यदि हम कमर्शियल पायलट की सैलरी की बात करें तो लगभग ₹1,40,000 से लेकर 2,00,000 प्रति महीने सैलरी दी जाती है, जबकि इंडियन एयरफोर्स की बात करें तो लगभग 5,00,000 से ₹8,00,000 रुपए प्रति वर्ष पैकेज दी जाते हैं।

FINAL WORDS:–

साथियों उम्मीद करता हूं कि आज का यह लेख एयरफोर्स की नौकरी कितने साल की होती है– Air Force Ki Job Kitne Saal Ki Hoti Hai आया होगा अगर साथियों वाकई में पसंद आया है तो अपने दोस्तों को भी शेयर कर दें ताकि उन्हें भी एयरफोर्स नौकरी की अवधि के बारे में जानकारी प्राप्त हो।

यदि दोस्तों इस लेख से संबंधित आपलोगों के मन में भी किसी भी प्रकार का कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बता सकते हैं। 

एयरफोर्स की नौकरी कितने साल की होती है– Air Force Ki Job Kitne Saal Ki Hoti Hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *