एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए | MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye

4.8/5 - (13 votes)

एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए | MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye | | NEET Me Kitne Marks Chahiye | नीट में कितने नंबर आने पर सरकारी कॉलेज मिलता है | नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए obc | NEET Ke Liye Kitne Percentage Chahiye | MBBS के लिए नीट में कितने परसेंटेज चाहिए | neet me kitne marks chahiye government college ke liye | neet ka paper kitne marks ka hota hai | mbbs ke liye kitne marks chahiye.

भारत में MBBS के लिए एनईईटी में कितने अंक आवश्यक हैं? यानी कि एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए– MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye यदि आपके मन में भी प्रश्न है। तो हमारे आज के इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिए ताकि पूरी जानकारी मिल सके मैं आपको वादा करता हूं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके सवालों का जवाब मिल जाएंगे।

MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye– एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए?
MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye– एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए?

NEET का पूरा नाम National Eligibility Cum Entrance Test है। नीट की परीक्षा NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाती है, जो की प्रत्येक साल यह परीक्षा आयोजित कराती है।

जैसे कि हम सभी लोग जानते हैं कि Medical की उच्च कोर्सों को करने के लिए जैसे कि MBBS, BDS, BHMS इत्यादि कोर्सों को करने के लिए NEET Exam Qualify करना पड़ता हैं, तभी जाकर इन कोर्सों में दाखिला प्राप्त कर सकते हैं।

MBBS में प्रवेश लेने के लिए एक कठिन प्रक्रिया है, सबसे पहले आपको NEET की परीक्षा को पास करना होगा उसके बाद काउंसलिंग में भाग लेना होगा तथा उन विद्यार्थियों को प्रवेश प्रक्रिया में जमा करना होगा। भारत में चिकित्सा अध्ययन के लिए प्रवेश लेने के लिए कई चरणों से होकर गुजरना पड़ता है।

Table of Contents

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye– एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए?

MBBS के लिए NEET की परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग (General) के उम्मीदवारों को MBBS में प्रवेश के लिए नीट की परीक्षा में कम से कम 50% और आरक्षित वर्ग (OBC/ SC/ ST) के उम्मीदवारों के लिए 40-45% मार्क्स (Marks) लाने चाहिए।

नीट परीक्षा 2022 में पास होने के लिए 140 मार्क्स (Marks) से लेकर 720 मार्क्स (Marks) लाने होते हैं। यदि एक अच्छे सरकारी कॉलेजों में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए NEET की परीक्षा में आपको लगभग 600+ मार्क्स (Marks) से अधिक लाना होगा तथा एक अच्छे प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए 550+ अंक से अधिक लाना होंगा।

Category NEET 2022 Cut Off Marks
OBC/ SC/ ST- PH104-93
OBC/ SC/ ST116-93
General – PH116-105
UR/EWS715-117
MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye

NEET की परीक्षा के अंकों के आधार पर ही मेडिकल के विद्यार्थियों को एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS), बीएससी नर्सिंग (B.Sc Nursing) जैसे कोर्स में किसी अच्छे कॉलेजों में दाखिला मिल पाता है।

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए OBC (Neet me kitne marks chahiye)

MBBS के लिए NEET Exam में सामान्य वर्ग के छात्रों को 50% अंक चाहिए जबकि SC/ST/OBC छात्रों को कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होते हैं। तभी जाकर ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अच्छे कॉलेजों में दाखिला मिल पाएंगे नीट में पास होने के लिए नंबर की बात किया जाए तो यह प्रति वर्ष Cut Off पर निर्भर होता है।

नीट में कितने परसेंटेज चाहिए? (MBBS Ke Liye NEET Me Kitne Percentage Chahiye)

MBBS के लिए NEET की परीक्षा में पास होने के लिए Percentile की बात किया जाए तो सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए NEET में आवश्यक न्यूनतम अंक 50% आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 40-45% है।

CategoryNEET 2022 Cut off Percentile Marks
UR/EWS50%
General – PH45%
OBC/ SC/ ST40%
OBC/ SC/ ST- PH40%

उम्मीदवार नीट के माध्यम से 2 तरीकों से बांटा गया है पहला तरीका है अखिल भारतीय कोटा एवं दूसरा तरीका है राज्य स्तरीय कोटा में एडमिशन ले सकते हैं। अखिल भारतीय कोटा (AIQ) की सीटों की बात किया जाए तो 15% सीटें शामिल है एवं राज्य स्तरीय कोटे के अंतर्गत 85% शामिल है।

नीट में कितने नंबर पर सरकारी कॉलेज मिलेगा? (NEET Me Kitne Marks Chahiye Government College Ke Liye)

नीट में कितने नंबर पर सरकारी कॉलेज मिलेगा? (neet me kitne marks chahiye government college ke liye): NEET की परीक्षा में 620 नंबर से अधिक लाने पर अच्छे Government College मिलेगा। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, जबकि SC/ST केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 550 से अधिक नंबर लाने पर सरकारी कॉलेज मिलेगा।

जबकि अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को सरकारी मेडिकल कॉलेज पाने के लिए 480 से अधिक अंक लाने होंगे। यदि आप एक अच्छे सरकारी कॉलेजों से मेडिकल कोर्स करना चाहते हैं तो इनके लिए आपको अच्छे अंक लाना अनिवार्य है। तभी जाकर आपको एक अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज मिलता है।

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? (NEET Mein Passing Marks Kitne Chahiye)

नीट में पास (NEET Mein Pass) होने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 600+ नंबर चाहिए यदि आप OBC वर्ग के उम्मीदवार हैं तो सरकारी कॉलेजों में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए न्यूनतम 575 से ज्यादा नंबर लाने होंगे। 

नीट का पेपर कितने मार्क्स का होता है (NEET Ka Paper Kitne Marks Ka Hota Hai)

नीट का Paper कुल 720 मार्क्स का होता है। NEET Exam में Total Marks का होता है, जिसमें की कुल 180 प्रश्न होते है, प्रत्येक प्रश्न के 4 अंक मिलते हैं हर गलत उत्तर के एक मार्क्स काट लिए जाते हैं। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के यानी की  Multiple Choice Questions होते हैं इसमें चार विकल्प दिए जाते हैं उनमें से एक विकल्प सही होते हैं।

नीट के लिए 12वीं में कितने मार्क्स चाहिए? (NEET Exam Passing Marks)

NEET के लिए 12वीं कक्षा में न्यूनतम अंक की बात करें तो अनारक्षित श्रेणियों के लिए 45% अंक के साथ 12वीं कक्षा पास होनी चाहिए तथा आरक्षित श्रेणियों  (SC/ST/OBC) के उम्मीदवारों के लिए 12वीं कक्षा में 40% मार्क्स होनी चाहिए।

720 में से एमबीबीएस के लिए नीट में कितने अंक चाहिए? (720 me se mbbs ke liye neet me kitne number chahiye )

720 में से MBBS के लिए नीट में अंक 600+ होनी चाहिए तभी जाकर आपको एक अच्छी सरकारी कॉलेजों में MBBS की सीट मिल जाती है और आप एक अच्छे कॉलेजों से MBBS की पढ़ाई कर सकते हैं। 

720 में से 200 स्कोर करने वाले Students को NEET के लिए योग्य माने जाते हैं, लेकिन प्रवेश के लिए योग्य नहीं होते हैं भारत के शीर्ष Medical कॉलेजों में प्रवेश के लिए 720 अंकों में से 600 से ऊपर मार्क्स की आवश्यकता होती है।

नीट का एग्जाम कितने मार्क्स का होता है (NEET Ka Exam Kitne Marks Ka Hota Hai)

NEET का Paper कुल 720 अंको का होता है। नीट की परीक्षा में कुल 180 प्रश्नों का उत्तर देना होता है, जिसमें प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का होता है यानी कि 180 प्रश्नों का कुल मार्क्स 720 है इस तरह 180 प्रश्नों का कुल अंक 720 बनता है। प्रत्येक गलत उत्तर के एक नंबर काट लिया जाता है।

BAMS के लिए NEET में कितने मार्क्स चाहिए? (BAMS Ke Liye NEET Me Marks)

BAMS के लिए NEET में मार्क्स की बात किया जाए तो सरकारी कॉलेजों में सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 550 से अधिक मार्क्स होने चाहिए, जबकि प्राइवेट कॉलेजों में दाखिला पाने के लिए 180 ज्यादा मार्क्स लाने होते हैं। तब जाकर बीएएमएस में आपका एडमिशन हो जाते हैं।

BHMS के लिए NEET में कितने अंक चाहिए? (BHMS Ke Liye NEET Me Marks)

BHMS के लिए NEET में अंक न्यूनतम 180 से 550 तक अंक लाते हैं तो BHMS के लिए एडमिशन मिल जाते हैं। लेकिन मुख्य बात यह है कि आप सरकारी या प्राइवेट कॉलेजों से बीएचएमएस का कोर्स करना चाहते हैं तो आपके ऊपर निर्भर है। आप सभी को एक बात नहीं बता दूं कि NEET की परीक्षा कोई निर्धारित अंक नहीं है प्रत्येक वर्ष नीट की Cut off उनके अनुसार अंक निर्धारित किया जाता है।

NEET करने के लिए 10वीं में कितने परसेंट चाहिए?

नीट करने के लिए 10वीं कक्षा में न्यूनतम 60% मार्क्स होने चाहिए। प्रत्येक Subjects में 60% अंक लाना अनिवार्य है, क्योंकि जब आप 10वीं कक्षा के बाद 11वीं कक्षा में Science Stream का चुनाव करने पर किसी भी प्रकार का दिक्कत नहीं हो सकती है। अन्यथा 60% अंक ना होने पर कई सारे कॉलेजों में Science Stream नहीं देते हैं। इसीलिए NEET करने के लिए 10वीं में कम से कम 60% अंक लाना चाहिए।

ALSO READS

MBBS कोर्स क्या है? (MBBS Course Details in Hindi)

एमबीबीएस 1 मेडिकल के क्षेत्र में डॉक्टर की डिग्री है यदि MBBS का फुल फॉर्म की बात किया जाए तो ‘Bachelor of Medicine, Bachelor of Surgery’ होता है, जिसे हिंदी में ‘दवाइयों और सर्जरी का स्नातक’ भी कहा जा सकता है।

एमबीबीएस का कोर्स पूरी करने के बाद उम्मीदवारों के नाम के आगे डॉ. लग जाता है यानी कि आप एक MBBS डॉक्टर बन जाते हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में एमबीबीएस एक बैचलर डिग्री कोर्स है, इस कोर्स को करने के लिए 12वीं कक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट कर सकते हैं।

12वीं कक्षा बायो साइंस से पास करने के बाद NEET Exam देना पड़ता है यदि आप सरकारी कॉलेजों से एमबीबीएस की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको नीट की परीक्षा में अच्छे Marks लाने होंगे।

जबकि प्राइवेट कॉलेजों में कम Marks में भी एडमिशन मिल जाते हैं, लेकिन नीट की परीक्षा पास होनी चाहिए।  मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए प्राइवेट कॉलेजों में काफी ज्यादा फीस लगते हैं।

MBBS कोर्स क्या है? (MBBS Course Details in Hindi)

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद नौकरी (MBBS Karne Ke Baad Job)

MBBS की पढ़ाई पूरी करने के बाद चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत सारे नौकरियां मिल जाएंगे आपके ऊपर निर्भर है कि आप कौन से सेक्टर में जॉब करना चाहते हैं यानी कि Government Sector या Private Sector इन दोनों सेक्टर में आसानी से जॉब मिल जाएंगे।

  • प्रयोगशाला
  • निजी अस्पताल
  • बायोमेडिकल कंपनियां
  • अस्पताल स्वास्थ्य केंद्र
  • बायोटेक्नोलॉजी कंपनियां
  • फार्मास्युटिकल कंपनियां

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद जॉब प्रोफाइल क्या-क्या होते हैं?

  • डॉक्टर
  • चिकित्सक
  • शोधकर्ता
  • वैज्ञानिक
  • जूनियर सर्जन
  • मनोविज्ञानी
  • जूनियर डॉक्टर
  • मनोचिकित्सक
  • मेडिकल प्रोफेसर या लेक्चरर

नीट की परीक्षा पास करने के बाद क्या होता है? (NEET Karne Ke Baad Kya Hota Hai)

यदि आपके मन में भी सवाल है कि नहीं की परीक्षा पास करने के बाद क्या होता तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि नीट की परीक्षा पास करने के बाद मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है इसके बाद आप एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष इत्यादि जैसे कोर्सों  की पढ़ाई कर सकते हैं।

एमबीबीएस करने में कितना पैसा लगता है? (MBBS Ki Fees Kitni Hoti Hai)

एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए फीस की बात किया जाए तो सरकारी कॉलेजों में लगभग ₹2000 से लेकर ₹50000 तक प्रति वर्ष पैसे लग सकते हैं,  जबकि प्राइवेट कॉलेज में एमबीबीएस की फीस की बात किया जाए तो लगभग ₹50,00,00 से लेकर  ₹10,00,000 तक प्रति,वर्ष पैसे लग सकते हैं।

FAQ’S

Q1). एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए?

Ans– MBBS के लिए NEET Exam में Passing Marks जनरल वर्ग 50%, ओबीसी वर्ग 45%  तथा एससी और एसटी उम्मीदवारों के लिए के लिए 40% मार्क्स लाना चाहिए।

Q2). डॉक्टर की पढ़ाई कितने साल की होती है?

Ans– डॉक्टर की पढ़ाई करने के लिए 5.5 साल का समय लगता है, जिसमें कि 4.5 साल स्टडी करना पड़ता है तथा 1 साल का इंटर्नशिप होता है।

Q3). एमबीबीएस के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए कितने अंक चाहिए?

Ans–सरकारी कॉलेज में एमबीबीएस के लिए प्रवेश पाने के लिए 600+ अंक लाना अनिवार्य है तभी जाकर एक अच्छे सरकारी कॉलेजों में दाखिला मिल पाते हैं।

FINAL WORDS:– नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए 2023 (how many marks are required in neet for mbbs)

दोस्तों आज का यह जानकारी आपलोगों को कैसा लगा कमेंट कर जरूर बताएं अगर वाकई में पसंद आया तो अपने दोस्तों को भी शेयर कर दे।

क्योंकि यह जानकारी अपने दोस्तों को भी होना बहुत जरूरी है. क्योंकि अक्सर विद्यार्थियों के मन में यह सवाल होते हैं एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए– MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye.

उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए– MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye आपलोगों को काफी पसंद आया होगा।

How many marks are required in NEET for MBBS

4 thoughts on “एमबीबीएस के लिए नीट में कितने मार्क्स चाहिए | MBBS Ke Liye Neet Me Kitne Marks Chahiye”

  1. Mera naam Vijay Saini hai 2023 neet ka test Diya hai. Answer sheet ke anusar aproksh 550 marks neet 2023 mein hai. kya mujhe is marks per government college MBBS ke liye mil sakta hai.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now